All India Radio

GShindi एक नए खंड के रूप में "ऑल इंडिया रेडियो" को आपके सामने पेश कर रहा है। "ऑल इंडिया रेडियो" हमेशा से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच लोकप्रिय रहा है। अपनी प्रमाणिकता और पहुँच के कारण यह देश की बड़ी आबादी द्वारा सुना जाता है।

"ऑल इंडिया रेडियो" पर आने वाले कार्यक्रमों जिनमे विशेष रूप से "News Analysis", समसामयिकी, चर्चा का विषय, कंट्री वाइड, आदि कार्यक्रम प्रमुख रूप से सिविल की तैयारी में सहायक हैं।

"ऑल इंडिया रेडियो" के कार्यक्रमों में विशेषज्ञों, नौकरशाहों और सरकारी नुमाइंदों को विभिन्न समसामयिक और ज्वलंत मुद्दों पर चर्चाओं और डिबेट में शामिल हेतु आमंत्रित किया जाता है। चूँकि यह आमंत्रित सदस्य अपने विषयों में विशेषज्ञ होते हैं, नौकरशाह सरकारी नीतियों और भाषा के अच्छे जानकार होते हैं। ऐसे में इनके अनुभव से सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थी बहुत कुछ सीख सकते हैं। इससे हमें अपनी सोच बहुपक्षीय और बहु-आयामी करने में सहायता मिलती है।

आप इन विशेषज्ञों की भाषा को सीधे ही अपने उत्तर लेखन में शामिल कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों को सुनने से उत्तर लेखन में समसामयिक मुद्दों और उदाहरणों को शामिल करना आ जाता है। कहने का मोटा मोटा मतलब है कि "ऑल इंडिया रेडियो" को प्रतिदिन सुनना और उसके कार्यक्रमों के नोट्स बनाना आदि सिविल परीक्षा की तैयारी का अभिन्न अंग है।

"ऑल इंडिया रेडियो" के महत्व को देखते हुए आपका अपना साथी #GSHindi, नए खण्ड के रूप में AIR को अपनी Website में शामिल कर रहा है। जहाँ हम "ऑल इंडिया रेडियो" पर आने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिपिबध्द नोट्स उपलब्ध कराने और उन्हें आप तक आसान पहुँच हेतु कृतसंकल्पिक है।
"जय हिंदी"

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download
Tags