April 2016

सिर्फ 10 लाख भारतीयों की आय है 10 लाख रुपये से ज्यादा

आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष 2000-01 से 2014-15 तक के टैक्स कलेक्शन के आंकड़े जारी किए हैं। सरकार की ओर से रिलीज किए गए आंकड़ों के अनुसार :

30 April Rajasthan

1.      डूंगरपुर- जिले में राज्य की पहली ऑर्गेनिक मंडी: ऑर्गेनिक उत्पाद को बेचने के लिए ऑर्गेनिक प्रॉडक्ट मंडी बनाई जाएगी। ऑर्गेनिक मंडी की का प्रबंधन स्थानीय किसानों की कमेटी करेगी। जो अपने उत्पाद को बेचने का कार्य करेंगी। इन उत्पादों को बेचने के लिए कंपनियां संपर्क में रहेगी। 

2.      अन्नपूर्णा भंडारों पर मिलेगा सबसे अच्छा और सस्ता ब्रांड :

Ø  यह  देश की अनूठी सार्वजनिक वितरण योजना है, जिसके माध्यम से पीपीपी मॉडल पर आमजन को उचित मूल्य पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

चीन ने किया लौट आने वाले उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

  • चीन ने सूक्ष्म गुरूत्व और अंतरिक्ष जीवन विज्ञान का अध्ययन करने में वैज्ञानिकों की मदद करने के लिए पुन: प्राप्त किए जा सकने वाले वैज्ञानिक अनुसंधान उपग्रह का प्रक्षेपण किया।
  • "SJ-10" को उत्तरपश्चिमी चीन के गोबी मरूस्थल स्थित जिउक्वाल उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च 2-डी रॉकेट के जरिए कक्षा में स्थापित किया गयाl
  • इस यान का आकार बंदूक की गोली जैसा है।
  • अंतरिक्ष में रहने के दौरान यह कुल 19 प्रयोगों को अंजाम देगा, जिनमें सूक्ष्म गुरूत्व द्रव भौतिकी, सूक्ष्म गुरूत्व दहन, अंत

गुजरात में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण; एक मई को जारी होगी अधिसूचना

पटेल आरक्षण आंदोलन के दबाव के मद्देनजर गुजरात की बीजेपी सरकार ने सामान्य वर्ग में पाटीदारों सहित आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की।
- इस आरक्षण के लिए एक मई को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस घोषणा के अनुसार छह लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार आरक्षण के पात्र होंगे।

क्राउडफंडिंग क्या है ? यह कैसे की जाती है ?(All about crowd funding)

विज्ञान एवं तकनीक के इस युग ने मनुष्य को कई सौगातें दी है, जीने का नया तरीका दिया है, सोच को बदला है और जीवन को सुगम बनाने की कोशिश की गयी है. ऐसी ही एक आधुनिक सौगात है क्राउडफंडिंग.

N. K. सिंह को जापान का राष्ट्रीय पुरस्कार

  • किसलिए: भारत-जापान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने में योगदान करने के लिए
  •  सिंह को द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार (जापान का  दूसरा  सर्वोच्च राष्ट्रीय) सम्मान 10 मई को जापान के पीएम शिंजो एबे देंगे

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, देशभर में होगा एक ही कॉमन मेडिकल एन्ट्रेंस टेस्ट

सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में इसी साल के लिए देशभर के कॉलेजों में MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एक ही कामन टेस्ट NEET को हरी झंडी दे दी, यानी अब देशभर के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में दाखिले इसी के आधार पर होंगे। 

★इससे अलग-अलग कॉलेजों और राज्यों के टेस्ट पर रोक लग गई है। इस फैसले से देश भर के 400 कालेज प्रभावित होंगे।

स्वदेशी जीपीएस सिस्टम का सपना हुआ सच, भारत ने लॉन्च किया अंतिम नेविगेशन सेटेलाइट

Ø  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज नेविगेशनल उपग्रह समूह का सातवां उपग्रह आईआरएनएसएस 1-जी सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया.

Ø   आइआरएनएसएस 1-जी उपग्रह को 35वें ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-33 के जरिए श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. इसका पूरा नाम इंडियन रीजनल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम है.

NAVIC

★सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित:-

29 April Rajasthan

  1. रेडी टु मूव facility राजस्थान सरकार द्वारा: राजस्थान सरकार इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट बढ़ाने के लिए ‘प्लग एंड प्ले’ पॉलिसी के तहत जल्द ही रेड टु मूव यानी तैयार मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी मुहैया कराना शुरू करेगी
  • राज्य सरकार इस ‘प्लग एंड प्ले’ प्लान के तहत इंडस्ट्री को डिवेलप्ड फैसिलिटी मुहैया कराएगी, जहां तुरंत प्रॉडक्शन शुरू किया जा सकेगा।
  • इस पॉलिसी के तहत राजस्