July 2016

बालक श्रम (प्रतिषेध और विनियमन) संशोधन विधेयक 2016 :- 14 साल से कम उम्र के बच्चों से काम कराने पर होगी जेल

 संसद ने 14 साल से कम उम्र के बच्चों से श्रम कराने और 18 साल तक के किशोरों से खतरनाक क्षेत्रों में काम लेने पर रोक के प्रावधान वाले बालक श्रम (प्रतिषेध और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2016 को पारित कर दिया।
★ इस विधेयक के पारित होने पर भारत अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की दो संधियों का अनुमोदन कर सकेगा।

=>बाल श्रम को पूरी तरह से खत्म करना उद्देश्य

पोसिडोन-8आइ: निगरानी और युद्धक विमान

 भारत और अमेरिका ने चार अतिरिक्त जासूसी विमान "पोसिडोन-8आइ" खरीदने के लिए एक अरब डॉलर का सौदा किया है। लंबी दूरी का यह निगरानी विमान पनडुब्बी ध्वस्त करने वाला युद्धक विमान भी है।
★ इस सौदे का मकसद हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों की निगरानी करना है।

★ हिंद महासागर में पनडुब्बियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भारत ने पहले ही लंबी दूरी की क्षमता वाले आठ पी-8आइ विमान तैनात कर रखे हैं। आज हुए सौदे के चार विमानों के अगले तीन साल में सेवा में आने की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस: कॉर्बेट नेशनल पार्क में बढ़ी बाघों की संख्‍या पर चुनौतियाँ भी हैं सामने

वैश्विक स्तर पर बाघों की घटती आबादी भले ही चिंता का विषय हो, लेकिन कॉर्बेट नेशनल पार्क (सीटीआर) इसका अपवाद है। कॉर्बेट प्रशासन की दृढ़ इच्छाशक्ति और लोगों को जागरूक करने का ही नतीजा था कि साल दर साल कॉर्बेट में बाघों की गर्जना और तेज हुई है।

ईज आफ डूईंग बिजनेस पर टिकी मेक इन इंडिया की रफ्तार

 क्या मेक इन इंडिया देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में मैन्यूफैक्चरिंग की हिस्सेदारी को पांच साल में 25 फीसद तक ले जाने में सफल होगी? पिछले एक साल में जो 700 से अधिक प्रस्ताव आ चुके हैं क्या वे जमीन पर दिखेंगे?

इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को दो साल पूरे होने को हैं, इसलिए सवाल लाजिमी है।
★ फिलहाल देश में औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के प्रस्ताव भी आ रहे हैं। लेकिन शुरुआती संकेत इसकी सफलता के लिए सरकार के ईज आफ डूईंग बिजनेस की दिशा में उठाए जा रहे कदमों पर निर्भर मानते हैं।

CAG रिपोर्ट: नौसेना के फाइटर प्लेन मिग-29 पर उठाए सवाल कहा यह उपयोग लायक नहीं

- नियंत्रण एवं महालेखापरीक्षक (कैग) के मुताबिक इसकी स्थिति इतनी खराब है कि यह वास्तव में उपयोग के लिए ही उपलब्ध नहीं है।
- भारतीय नौसेना समुद्री तटरेखा से सुदूर इलाकों तक अपनी दमदार उपस्थिति के लिए रूस से खरीदे हुए अपने एकमात्र लड़ाकू जेट मिग-29 के पर काफी हद तक निर्भर है। लेकिन नियंत्रण एवं महालेखापरीक्षक (कैग) के मुताबिक इसकी स्थिति इतनी खराब है कि यह वास्तव में उपयोग के लिए ही उपलब्ध नहीं है।

अब जारी हुए भिखारियों के धर्म आधारित जनगणना आंकडे

★ भिखारियों के रूप में वर्गीकृत किए गए मुस्लिमों का प्रतिशत असमान रूप से अधिक है।

 ★ भारत की आबादी में करीब 14.23 संख्‍या करीब मुस्लिमों की है। हालांकि, कुल भिखारियों में करीब 25 फीसद यानी 3.7 लाख भिखारियों में से 92 हजार 760 मुस्लिम लोगों को भारत सरकार द्वारा भिखारियों की श्रेणी में रखा गया है।

- धर्म के आधार पर की गई 2011 की जनगणना में उन्‍हें गैर-कर्मचारियों की श्रेणी में रखा गया है। यानी समाज के कुछ खास वर्ग सरकार की योजनाओं तक नहीं पहुंच पाती है और इस तरह से उन्‍हें बदहाल जिंदगी जीने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

मानहानि का कानून सियासी हथियार नहीं बने

  • मानहानि मामलों को सरकारों की आलोचनाओं के खिलाफ राजनीतिक जवाबी हथियारों  के रूप में प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • जस्टिस दीपक मिश्र और जस्टिस आरएफ नरीमन की पीठ ने कहा, सरकार को भ्रष्ट या सही नहीं कहने वाले किसी भी व्यक्ति पर मानहानि मामला नहीं चलाया जा सकता।
  • शीर्ष अदालत ने कहा, आलोचना के प्रति सहिष्णुता होना चाहिए। मानहानि मामले राजनीतिक जवाबी हथियार के रूप में प्रयुक्त नहीं हो सकते।
  • सरकार या नौकरशाहों की आलोचना करने पर दर्ज मामले लोगें पर हतोत्साहित करने वाला प्रभाव डालते हैं।
  • पीठ ने कहा कि मानहानि से जुड़े कानूनी प्रावधानों 499 और 500 को विरोध को