Daily Current Affairs

सेहत पर भारी अवसाद का शिकंजा

Reference: http://www.thehindu.com/opinion/op-ed/basic-income-and-mental-health-gains/article17356686.ece

आज विश्व में अवसाद एक बहुत बड़ी समस्या का रूप लेता जा रहा है। अवसाद के चलते जिस तेजी से मनोरोगियों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है, उसे देखते हुए इस सदी को मनोरोगियों की सदी कहा जाने लगा है।

GS Hindi Prelims Challenge 27 FEb 2017

Q1- उजाला योजना के सम्बन्ध में इन कथनों पर विचार कीजिये।

1- ऊर्जा मंत्रालय द्वारा चलायी जा रही उदय योजना के अनुपूरक के रूप में इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

2- योजना का उद्देश्य  एलईडी बल्बों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है ताकि ऊर्जा खपत को कम किया जा सके और कार्बन उत्सर्जन की दर को कम किया जा सके।

सही कथन का चुनाव कीजिये।

A- केवल 1

B- केवल 2

C- 1 और 2 दोनों

D- इनमे से कोई नहीं।

Q2- हेग कोड ऑफ़ कंडक्ट के विषय में इन कथनों पर विचार कीजिये।

1- यह एक कानूनी रूप से गैर बाध्यकारी बहुपक्षीय निकाय है।

GST : तीन सदस्यीय होगा जीएसटी अपीलीय ट्रिब्यूनल

संरचना :

  • वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संबंधी विवादों के निपटारे के लिए तीन सदस्यीय जीएसटी अपीलीय ट्रिब्यूनल बनेगा। सरकार केंद्रीय जीएसटी कानून के तहत जीएसटी ट्रिब्यूनल का गठन करेगी।
  • इसकी तर्ज पर राज्यों में भी इसी प्रकार के ट्रिब्यूनल बनेंगे।

अध्यक्ष :- जीएसटी ट्रिब्यूनल की राष्ट्रीय पीठ का अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के किसी न्यायाधीश या किसी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को ही बनाया जा सकेगा।

कृषि क्षेत्र दहाई के आंकड़े में वृद्धि की ओर

सरकार का कृषि क्षेत्र पर नए सिरे से बल देना , गरीबी को पूरी तरह से समाप्त करने और देश की विकास गाथा में ग्रामीण गरीबों को अभिन्न अंग बनाने की सोची समझी कार्यनीति है। दरअसल इस प्रकार के व्यय से जमीनी हकीकत में कोई बदलाव नहीं आया और यह अस्थायी राहत साबित हुआ। लेकिन अनुभव के आधार पर सरकार ने लोगों को एक व्यवहार्य कैरियर विकल्प के रूप में कृषि को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते स्थायी ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए योजनाएं शुरू की है।                                                 

नकली नोटों से निपटने की दोहरी चुनौती

  • पांच सौ और 2000 रुपये के नए नोट प्रचलन में लाने के समय सरकार ने दावा किया था कि इससे नकली नोटों के कारोबारियों पर पुख्ता तरीके से लगाम लगेगी लेकिन पिछले दो महीने के अनुभव कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं।
  • पिछले एक महीने के भीतर ही दिल्ली, मुंबई, माल्दा, जालंधर पटना से लेकर तेलंगाना तक में दर्जन भर नकली नोटों के मामले सामने आए हैं। इनमें अधिकांश दो हजार के नोटों से संबंधित हैं।
  • इस काम में एक तरफ पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई जहां बहुत ही जोरशोर से लगी है तो देश के भीतर भी नकली नोट के नक्काल नए सिरे से सक्रिय हो गए हैं।
  • सुरक्षा ए