MAINS ANSWER WRITING 15 September 2017

GS PAPER I

विश्वभर के मुख्य प्राकृतिक संसाधनों का वितरण (दक्षिण एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप को शामिल करते हुए) विश्व (भारत सहित) के विभिन्न भागों में प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक क्षेत्र के उद्योगों को स्थापित करने के लिए जिम्मेदार कारक।

 

नदियों को झोड़ना पानी की समस्या के लिए रामबाण नहीं है इसके अलवा यह   नदियों की  पारिस्थितिकी के लिए भी खतरा है | टिप्पणी कीजिए  (200 शब्द)

Interlinking of rivers is not panacea for water problem beside this threaten ecology of rivers. Comment. (200 Words)

Reference:

http://gshindi.com/geography/opposition-river-linking

http://www.thehindu.com/news/national/andhra-pradesh/dont-link-up-rivers-instead-revive-them-rajendra-singh/article19686663.ece

 

GS PAPER III

कार्यपालिका और न्यायपालिका की संरचना, संगठन और कार्य-सरकार के मंत्रालय एवं विभाग, प्रभाव समूह और औपचारिक/अनौपचारिक संघ तथा शासन प्रणाली में उनकी भूमिका।

 

भारतीय न्याय प्रणाली  अपने मूल से ही कमजोर है और पहला मुद्दा , जो हमारी प्राथमिकता होना चाहिए भारतीय अदालतों में  न्याय में देरी ह|  भारतीय अदालतों में मामलों की बढ़ती लम्बाई को हल करने के लिए कुछ रणनीति सुझाएं।

Indian justice system has shaken at its core and first issue which should be our priority is delay in Justice. Suggest some strategies to solve growing pendency of cases in Indian courts.

http://www.livemint.com/Opinion/YbrwKToUjjADagh7biAihM/How-to-make-Indian-courts-more-efficient.html

 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download