MAINS ANSWER WRITING 16 September 2017

GS PAPER I

भारतीय समाज पर भूमंडलीकरण का प्रभाव।

एक तरफ भूमंडलीकरण ने समृद्धि में वृद्धि की, परन्तु दूसरी तरफ अनौपचारिक श्रम बल बढ़ाया जो गरीबी में ही  काम कर रहे हैं। अनौपचारिक क्षेत्र भूमंडलीकरण  से कैसे प्रभावित हो रहा है और इस समूह की रक्षा के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए ?

Globalization on the one hand increased the prosperity but on the other hand increased the informal labor force who are working poor. Enumerate how informal sector being affected by Globalization  and what steps should be taken to protect this group?

http://gshindi.com/social-issues/impact-globalization-informal-sector

 

GS PAPER IV

CASE STUDY

आप भारत के जिम्मेदार नागरिक है और एक अच्छे पिता  भी | हाल ही में जिस विद्यालय में आपके बच्चे पढ़ते हैं वंहा एक ह्त्या हो गई है और इसके दौरान कुछ एसी गतिविधियों का खुलासा हुआ जो उस विद्यालय की साख को खराब कर सकते है | विद्यालय का प्रबंधन बहुत ताकतवर है और उसने मीडिया, प्रशासन और सभी विरोधी स्वरों को दबा दिया है | आपका पुत्र आपके पास आता है और बोलता है पिताजी मुझे पता है की उस दिन क्या हुआ या क्या एसी घटना हुई जिस वजह से विद्यालय में वो ह्त्या हुई परन्तु आपका बच्चा सहमा सहमा भी है | उसका भविष्या भी है की अगर कुछ बोलेगा तो  विद्यालय उसके खिलाफ कार्यवाही करेगा | आप क्या कदम इस सन्दर्भ में उठाएंगे और क्या आप भी इस मामले में चुप बैठेंगे | आपके पास क्या क्या विकल्प है और कैसे सत्य आप उजागर करा पाएंगे

 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download