UPPCS RPSC SSC One Liner 10 january 2017

1.स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने के बाद आंचल ठाकुर ने इतिहास रच दिया है:-21 वर्षीय मनाली की निवासी ने एल्पाइन एजर 3200 कप में कांस्य पदक जीता!
2.कर्नाटक के बड़े, मध्यम उद्योग और बुनियादी ढांचा विकास मंत्री आर. वी. देशपांडे के अनुसार अक्टूबर 2017 तक 1.49 लाख करोड़ रूपये के निवेश आशय से कर्नाटक सभी राज्यों में सबसे ऊपर है!
3.पेशेवर खिलाड़ी आदित्य मेहता ने पश्चिम बंगाल के राजधानी शहर कोलकाता में आयोजित कोलकाता ओपन 2018 इंटरनेशनल इनविटेशन स्नूकर चैम्पियनशिप जीत ली है!
4.पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा संचालित माटुंगा रेलवे स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में दर्ज!
5.भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम ने दिलीप असबे को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है!
6.पेटीएम ने पेटीएम मनी लिमिटेड नामक एक नई इकाई स्थापित की है जो निवेश और धन प्रबंधन उत्पादों की पेशकश करेगा और नई इकाई में 10 मिलियन डॉलर के करीब का निवेश करेगा!
7.वर्ल्ड बैंक ने 2018 के लिए भारत की विकास दर के 7.3 फीसदी और अगले दो सालों में 7.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है. वर्ल्ड बैंक ने 2018 ग्लोबल इकनॉमिक प्रॉस्पेक्ट रिलीज किया है. इसके मुताबिक नोटबंदी और जीएसटी से लगे शुरुआती झटकों के बावजूद 2017 में भारत की विकास दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था!
8.कैबिनेट ने एफडीआई नीति में संशोधनों को मंजूरी दी, नीति और अधिक उदार की गई:-
i. वित्तीय वर्ष 2016-17 में 60.08 बिलियन अमरीकी डॉलर का एफडीआई प्राप्त हुआ है, जो कि अब तक का उच्चतम स्तर है:-मुख्य बिंदु-
# एकल ब्रांड खुदरा कारोबार के लिए स्‍वत: रूट के तहत 100 प्रतिशत एफडीआई
#निर्माण क्षेत्र के विकास में स्‍वत: रूट के तहत 100 प्रतिशत एफडीआई
#विदेशी एयरलाइनों को एयर इंडिया में मंजूरी रूट के तहत 49 प्रतिशत तक निवेश करने की अनुमति
#एफआईआई/एफपीआई को प्राथमिक बाजार के जरिए पावर एक्‍सचेंजों में निवेश करने की अनुमति
# एफडीआई नीति में ‘चिकित्‍सा उपकरणों’ की परिभाषा संशोधित की गई.
9.एकल ब्रांड खुदरा कारोबार (एसबीआरटी) में एफडीआई के लिए सरकारी मंजूरी की अब कोई आवश्‍यकता नहीं है!
10.पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (एनएसएफडीसी) ने दोहरी गरीबी रेखा (डीपीएल) से नीचे रहने वाले अनुसूचित जाति (एससी) परिवारों के लोगों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु करार किया है!
11.फ्लिपकार्ट की भुगतान शाखा PhonePe ने मोबाइल वॉलेट कंपनी FreeCharge के साथ साझेदारी की है ताकि बाद के ग्राहकों को PhonePe के साझेदार व्यापारियों के लेनदेन के लिए भुगतान कर सकें!
 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download
Tags