वैश्विक उद्यमशीलता सम्मेलन 2017 का आयोजन 28 से 30 नवंबर के बीच हैदराबाद में

 

WHAT IS Global Entrepreneurship  Summit

 

  • जीईएस विश्वभर के उभरते उद्यमियों , निवेशकों और व्यवसायिक प्रमुखों का उत्कृष्ट वार्षिक सम्मेलन है ।नेटवर्किंग, मेंटरिंग और कार्यशालाओं के माध्यम से, जी एस उद्यमियों को उनके विचार प्रदान करने, भागीदारी का निर्माण करने, सुरक्षित वित्तपोषण और नवाचारी वस्तुओं एवं सेवाओं का निर्माण करने के लिए सशक्त बनाता है, जिससे समाज का रूप परिवर्तन किया जा सके। इस वर्ष , इस सम्मेलन का मुख्य केंद्र महिला उद्यमी , और उद्यमिता के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा लाई गई अभूतपूर्व क्षमता होगा।
  • जीईएस 2017 नवाचारकों विशेष रुप से महिलाओं को उनके विचारों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए सशक्त बनाने का वातावरण निर्माण करेगा ।
  • आर्थिक विकास और समृद्धता में महिलाएं बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है लेकिन विकासशील और विकसित दोनों देशों में महिलाएं व्यापार निर्माण में बहुत अधिक बाधाओं का सामना भी करती हैं। महिलाओं की उद्यमशीलता भावना का इसकी ताकत और विविधता के साथ मनाने के लिए इस वर्ष का मुख्य थीम वुमन फर्स्ट, प्रोस्पेरिटी फॉर ऑल होगा।

 

GES 2017

जीईएस 2017 में उद्यमियों और निवेशकों, ज्ञान आधारित प्रमुख उद्योगों के सीईओ सहित 1600 प्रतिभागी भाग लेंगे। यह विश्वभर की विविध पृष्ठभूमियों से उधमी प्रतिभाओं का प्रतिनिधित्व होगा। इस सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागी 160 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले वास्तविक रुप से वैश्विक होंगे, क्योंकि इस सम्मेलन में विश्व के प्रत्येक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे। उद्यमी विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों, उद्योगों, व्यवसाय के आकार और स्तर के प्रतिनिधि शामिल होंगे। उद्यमशीलता को समर्थन देने वाले संस्थाओं या संगठनों के निवेशकों और प्रतिनिधियों को निवेश, नेटवर्किंग और मेंटरिंग में सहायक बनाने के लिए चुना जाएगा । इस सम्मेलन में युवा एवं महिला उद्यमियों को सशक्त करने पर विशेष जोर दिया जाएगा और इसमें यह भी जोर दिया जाएगा कि महिलाएं उद्यमिता के माध्यम से समुदायों को अधिक समृद्ध और सुरक्षित कैसे बनाएं ।

 

  • इस सम्मेलन का मुख्य केंद्र बिंदु चार क्षेत्र पर आधारित होगा-: यह चार क्षेत्र हैं ऊर्जा एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर , स्वास्थ्य देखभाल एवं जीव विज्ञान, वित्तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था और मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र ।
  • जीईएस के एजेंडे में ब्रेकआउट सेशन, मास्टर क्लास और कार्यशालाएं शामिल हैं। जीई एस 2017 के प्रतिभागियों के अन्य प्रतिभागियों के साथ संवाद के लिए अवसरों को बढ़ाने के लिए तीन नेटवर्किंग सत्रों की योजना बनाई गई है।
  • नीति आयोग और अमेरिका दूतावास विभिन्न हितधारकों का ध्यान आकर्षित करने और उनमें उत्साह उत्पन्न करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के सहयोग से रोड टू जी ईएस कार्यक्रमों की श्रंखला की योजना बना रहे हैं ।
  • इस सम्मेलन के अंश के रूप में, भारत के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के सहयोग में भारत की नवाचारी बुद्धिमता की वर्चुअल प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। इस सम्मेलन में भारत की विरासत, सामाजिक उद्यमशीलता और शिल्पकला को ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से प्रदर्शित करने का भी प्रस्ताव है।

 

 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download
Tags