RSTV LSTV : Brief Analysis of Debates

GSHindi, हिंदी भाषा में सर्वोच्च गुणवत्तापूर्ण कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। अगर हम upsc अथवा state pcs जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की बात करें तो इनकी मुख्य परीक्षा समयानुसार ज्यादा विश्लेषणात्मक और विवेचनात्मक होती जा रहीं हैं। ऐसे में आपको किसी भी मुद्दे की तह तक जाकर उसके सभी आयामों, पक्ष- विपक्ष और उसके समाधान की जानकारी होनी अतिआवश्यक है और आपका एक बैलेंस निष्कर्ष तक पहुंचना जरुरी समझा जाता है।

अब आपके जेहन में प्रश्न उठना चाहिए कि हमारा दृष्टिकोण विस्तृत कैसे हो, किसी उत्तर या निबंध में मुद्दे के बहुआयामों को कैसे सम्मिलित कर पाएंगे। इसका सबसे अच्छा उपाय है कि आप उन मुद्दों और विषयों के बारे में पढ़ें.. उन्हें अच्छे से समझें।

 इसी दिशा में GSHindi ने राज्यसभा टीवी, ऑल इंडिया रेडियो और लोकसभा टीवी पर आने वाली कई डिबेट और अन्य कार्यक्रमों जैसे 'सरोकार', 'देश-देशांतर', 'चर्चा का विषय', 'कंट्री वाइड' आदि को लिखित रूप में आप तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। जी हां!  #GSHindi और इसके वालंटियर्स RSTV, AIR और LSTV पर प्रतिदिन आने वाले कार्यक्रमों और मुद्दों को लिपिबद्ध तरीके से आप तक पहुंचाएगे। और इसका जरिया बनेगी GSHindi की वेबसाइट.

फिर आप भी हो जाइये तैयार हमारे साथ, हिंदी को आगे बढ़ाने के लिए। और हाँ प्रतिदिन के नोट्स बनाते जाइये। सभी सेक्शन्स के लिये अलग से नोट बुक जरूर बनाइयेगा। "जय हिंदी"

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Tags