UPPCS MPSC RPSC CGPCS SSC 11-12 February One liner

1.सुप्रसिद्ध आइसलैंड संबंधी और ऑस्कर नामांकित संगीतकार जोहान जोहानसन का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया है!
2.केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद में संस्कृत भाषा सीखने के लिए एक केंद्र खोला है!
3.पाकिस्तान की प्रसिद्ध मानवाधिकार वकील, सामाजिक कार्यकर्ता और देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान की एक मुखर आलोचक असमा जहांगीर का निधन हृदय की गति रुकने के कारण हो गया है.वह 66 वर्ष की थी!
4.सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में भारत के प्रथम हाईवे कैपेसिटी मैन्युअल (एचसीएम) को जारी किया!
5.पुणे के लंबी दूरी के तैराक रोहन मोरे न्यू जीलैंड के उत्तर और दक्षिण द्वीप के बीच कूक स्ट्रेट को तैरकर पार करने वाले पहले एशियाई और सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. वह इसे पूरा करने वाले सबसे युवा तैराक हैं. उन्होंने यह कारनामा 8 घंटे और 37 मिनट में पूरा किया!
6.न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत की फाइनेंशियल कैपिटल मुंबई की कुल वेल्थ 950 अरब डॉलर (61 लाख करोड़ रुपए) से अधिक है. इस तरह यह दुनिया के सबसे अमीर शहरों में 12वें स्थान पर है.दुनिया के सबसे अमीर शहर के रूप में न्यू यॉर्क शीर्ष पर था!
7.शर्मिला निकोलेट, चीन एलपीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर!
8.भारत और फिलिस्तीन ने 40 मिलियन अमरीकी डॉलर के मूल्य वाले छह समझौता ज्ञापनों के पर हस्ताक्षर किए हैं. इसका ने स्वागत किया था!
9.कॉरपोरेट और व्यक्तिगत आयकर प्राप्तियों में मजबूत वृद्धि के साथ इस साल अप्रैल और जनवरी के बीच प्रत्यक्ष कर संग्रह लगभग 20 प्रतिशत बढेगा. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 1 9 .3 प्रतिशत बढ़कर जनवरी 2018 तक बढ़कर 6.95 लाख करोड़ रुपये हो गया!
10.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देशों की पहली यात्रा के दौरान भारत और ओमान ने विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. जिन क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे उनमें रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन शामिल हैं!
11.देश के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई ने 2016-17 में 20,339 करोड़ रुपये के बुरे ऋण को ख़ारिज किया, जो सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों में सबसे अधिक है, जो कि वित्त वर्ष में सामूहिक रूप से 81,683 करोड़ रुपये ख़ारिज किया गया था. ये आंकड़े उस अवधि से सम्बंधित है जब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोगी बैंकों का इसके साथ विलय नहीं हुआ था!
12.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोहम्मद बिन जायद एल नहयान के बीच संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में राष्ट्रपति के महल में प्रतिनिधि स्तर की वार्ता हुई. यह संयुक्त अरब अमीरात की उनकी दूसरी यात्रा थी. प्रधान मंत्री मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी. दोनों पक्षों ने ऊर्जा और रेलवे क्षेत्रों, मानव शक्ति और वित्तीय सेवाओं से संबंधित 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किए!
13.ओएनजीसी (तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम) विदेश लिमिटेड और उसके सहयोगियों ने अबू धाबी में एक बड़े ऑफशोर ऑयलफील्ड अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) में 600 मिलियन डॉलर के  10% के शेयर खरीदे. यह पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय कंपनी ने तेल अमीर अमीरात में पैर जमाए हैं!
14.प्रधान मंत्री मोदी के तीन राष्ट्रों के दौरे के आखिरी दिन में, उन्होंने मस्कत में भारत के दूतावास के साथ-साथ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित 'भारत-ओमान बिजनेस मीट' में व्यापारिक नेताओं को संबोधित किया!
 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download
Tags