Daily Current Affairs

Monthly current affairs class notes Correspondence Programme

प्रिय GSHindi.com के नियमित पाठकों मैं अमित जैन (GSHindi.com) आज उन अभ्यर्थियों से रू-ब-रू होना चाहता हूँ जो अगले वर्ष यानि 2018 (3 June) के IAS प्रारंभिक परीक्षा को Serious होकर देना चाहते हैं। मैं आज GSHindi.com follow करने वाले उन विद्यार्थियों को कुछ ऐसी बातें बताना चाहता हूँ जो अगले वर्ष के IAS परीक्षा को अपना अंतिम Attempt मानकर देना चाहते हैं। मैं आज उन ऐसे अभ्यर्थियों को चयनोन्मुख सूचना देना चाहता हूँ जो पिछले एक या दो Attempt से IAS की प्रारंभिक परीक्षा में सफल नहीं हो पा रहे हैं।

UPSC Prelims 2018 Test Series

#UPSC_Prelims_2018 के लिए कार्यक्रम :-

सिविल सेवा परीक्षा 3 चरणों में संपन्न होती है, जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए सम्पूर्ण सिलेबस का ना सिर्फ पठन करना वरन कई बार उसका दोहराव (Revision) करना अति आवश्यक माना जाता है। साथ ही अपने स्तर तथा अन्य प्रितिभागियों के सापेक्ष प्रतिस्पर्धा में कहाँ ठहरते को मापने के लिए लगातार "माँक टेस्ट" देते रहना, UPSC के पैटर्न पर आधारित प्रश्नों का लगातार अभ्यास करते रहना विशेष रणीनीति का हिस्सा माना जाता है।

TARGET UPSC PRELIMS 2018 18 Feb

1.PIL के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए :
1. PIL किसी सरकार व्यक्ति के खिलाफ भी दायर की जा सकती है |
2. अनुच्छेद 32 के आधार पर यह उच्चन्यायालय व 226 के आधार पर उच्चतम न्यायालय में दायर की जा सकती है |
निचे दिए गए कूट का प्रयोग कर  सही उत्तर चुनीए :
(a)केवल 1 
(b)केवल 2 
(c) 1 और 2 दोनों 
(d) न तो एक न ही दो  

भारत-फिलीस्तीन संबंध-संतुलन India palastine and Israel



प्रधानमंत्री का वेस्ट बैंक में रमल्ला जाना किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा फिलीस्तीन की इस राजधानी का पहला दौरा था. इसके साथ ही इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से उनकी प्रगाढ़ मित्रता की पृष्ठभूमि में यह भारत द्वारा फिलीस्तीनी हितों के सतत समर्थन का संकेत भी करता है. 


India Palastine relation

UPPCS MPSC RPSC CGPCS SSC 14-15February One liner

1.हरुहिको कुरोदा को बैंक ऑफ जापान के प्रमुख के रूप में पुनर्नियुक्त किया गया!
2.फार्मा उद्योग और चिकित्सा उपकरणों पर भारत का सबसे बड़ा वैश्विक सम्मेलन बेंगलुरु में शुरू हुआ, जिसका विषय, 'Driving NextGen Pharmaceuticals' है. रसायन और उर्वरक के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन किया!
3.अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (ANC) के प्रमुख सिरिल रमाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई. जैकब ज़ुमा के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं द्वारा उन्हें दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया!

भारत वन स्‍थिति रिपोर्ट 2017 (India state of forest report 2017)

India state of forest report 2017 Summery
     वन क्षेत्र के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में है। 
    ऐसा तब है जबकि बाकी 9 देशों में जनसंख्‍या घनत्‍व 150 व्‍यक्‍ति/वर्ग किलोमीटर है और भारत में यह 382 व्‍यक्‍ति/वर्ग किलोमीटर है। 
    भारत के भू-भाग का 24.4 प्रतिशत हिस्‍सा वनों और पेड़ों से घिरा है, हालांकि यह विश्‍व के कुल भूभाग का केवल 2.4 प्रतिशत हिस्‍सा है ओर इनपर 17 प्रतिशत मनुष्‍यों की आबादी और मवेशियों की 18 प्रतिशत संख्‍या की जरूरतों को पूरा करने का दवाब है।