देशभर में 33855 बेटियों का शादी के लिए अपहरण

देश में घटते लिंगानुपात का साइड इफेक्ट बेटियों के अपहरण के रूप में सामने आ रहा है। एनसीआरबी-2016 की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल देश में कुल 66, 225 लड़कियों का अपहरण किया गया इनमें से आधी से ज्यादा यानी 33, 855 लड़कियों का अपहरण सिर्फ शादी के लिए किया गया।

दरअसल घटते लिंगानुपात के चलते देश के कई इलाकों में लड़कों की शादी के लिए लड़कियां नहीं मिल रही हैं, ऐसे में शादी के लिए लड़कियों को अगवा करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

महिलाओं में बढ़ रही धूम्रपान की लत, हर छठी महिला कर रही तंबाकू का सेवन

कई महिलाएं जहां गुटखा, खैनी, बीड़ी का सेवन कर रही हैं, वहीं कई शौकिया सिगरेट पीने व गुटखा खाना शुरू करने के बाद इसकी लत की शिकार हो गई हैं।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी चकाचौंध भरा परिवेश युवतियों व महिलाओं के जीवन पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। शौकिया धूम्रपान का शुरू हुआ सिलसिला अब लत में तब्दील हो रहा है। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे में 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर हुए सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि उप्र की हर छठी महिला धूम्रपान कर रही है।

ऐसे निपटें नकारात्मक प्रतिक्रिया से

हम सभी दफ्तर या कार्यस्थल पर बेहतरीन नतीजे देने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार चीजें सही नहीं होती हैं और तब काम को लेकर नकारात्मक टिप्पणी सुनने को मिलती है। किसी भी मीटिंग के दौरान यह बहुत ही बुरा अनुभव है जबकि आपके काम में कमियां ढूंढी जाती हैं। इस समय व्यक्ति अपने बचाव में गलत बर्ताव भी कर जाता है। जब भी कभी इस तरह की प्रतिक्रिया से आपका सामना हो तो क्या करें, इसी के कुछ सुझाव।
ध्यान से पूरी बात सुनें

क्या करें जब लोग आपको कमतर आंके

जब भी कभी लोग आपके काम को कमतर आंके तो ऐसे लोगों का सामना करें। अपनी खूबियों पर फोकस कर खुद को साबित कर दिखाएं। जीवन में अक्सर ऐसे मौके आते हैं जबकि लोग आपकी क्षमताओं को कमतर समझते हैं। यह कार्यस्थल पर भी हो सकता है और घर पर भी।

सहयोगियों में भी और पति-पत्नी के बीच भी। व्यक्ति अपने स्तर पर पूरे प्रयास करता है लेकिन अक्सर उन्हें नतीजों के साथ ही तौलकर देखा जाता है और यही सारी गड़बड़ की वजह है।

क्या आप बार-बार नोटिफिकेशन चेक करते हैं?

हममें से ज्यादातर लोग सुबह उठते ही सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर आए संदेश पढ़ते हैं। इसके बाद वे अपने दूसरे कामों की शुरुआत करते हैं। टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बहुत सुविधाजनक बना दिया है लेकिन दिनभर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संपर्क में रहने से ऊब भी पैदा होती है।
सोशल मीडिया अकाउंट पर आने वाले लगातार नोटिफिकेशन आपकी एकाग्रता को भंग करते हैं तो उनके बारे में सोचने का यह सही समय है। यहां हम स्मार्ट डिवाइसेस से होने वाली मुश्किलों से बचने की कुछ तरकीबें सुझा रहे हैं। 

इसलिए मेहनती लोगों को भी नहीं मिलती सफलता

Why hardworking people do not achieve success?

कुछ लोग अपने सहकर्मियों के मुकाबले ज्यादा जानकार होते हैं। दूसरों से ज्यादा मेहनत करते हैं और खुद को आगे बढ़ाते हैं लेकिन फिर भी वे बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। मेहनत करने के बाद भी सफलता हासिल नहीं कर पाने के लिए कुछ कारण जिम्मेदार होते हैं जिनकी तलाश बहुत ही जरूरी है।

Gk Tricks

SAARC countries name

Maa Baap bhu (Bahu) aur Sri (sriman) ke saath India Pakistan ka match Nepal mei afghani chicken kha ke dekh rahe hai.

माँ बाप बहु और श्रीमान के साथ इंडिया पाकिस्तान का मैच नेपाल में अफगानी चिकन खा के देख रहे है |

Maldives
Bangladesh
Bhutan
Sri Lanka
India
Pakistan
Nepal
Afghanistan
Tricks :

असफलता सफलता की पीढ़ी है

आईएएस अफसर और पैरा ओलम्पिक गेम्स में बैडमिंटन चैंपियन सुहास एलवाई ने उदाहरणों के जरिए बच्चों को असफलताओं से उबरने का संदेश दिया। उन्होंने कहा, अमेरिका के ब्रेयान एक्टन याहू कंपनी में नौकरी करते थे। वर्ष 2007 में उन्होंने वहां से नौकरी छोड़कर फेसबुक में आवेदन किया, लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। वर्ष 2009 में ब्रेयान ने एप्पल का आईफोन खरीदा।

ऐसा पेड़ जिससे चार्ज होते हैं मोबाइल और लैपटॉप

इजरायल की उन्नत तकनीक और बेजोड़ विज्ञान शक्ति का दुनिया लोहा मानती है। आये दिन इजरायल की कोई न कोई नयी ईजाद चर्चा में बनी रहती है। एक ऐसी ही अविष्कार है सोलर पावर ट्री। इजरायल में फोन को चार्ज करने, पानी को ठंडा करने और वाई-फाई के लिए जगह-जगह ये सोलर पावर ट्री लगे हैं।

आम तौर पर पेड़ सूर्य की किरणों को रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है।  एक पेड़ ऐसा भी है, जो सूर्य की किरणों को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर उपकरणों को चार्ज करता है, पानी को ठंडा करता है और वाई-फाई के इस्तेमाल में काम आता है।