UPPCS MPSC RPSC CGPCS SSC 18-19-20-21 April 2017 One liner

1.उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में दो दिवसीय सिविल सेवा दिवस समारोह का उद्घाटन किया. इस दिवस का मुख्य विषय है: ‘Evolving Strategies for Transforming Aspirational Districts’,उपराष्ट्रपति ने 'एमुलेटिंग एक्सेलेंस-टेकवेज़ फॉर रिप्लीकेशन' पुस्तक भी जारी की!
2.भारतीय एनीमेशन अग्रणी और कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भीमसेन खुराना का निधन हो गया है.वह 82 वर्ष के थे. खुराना "घारोंडा" जैसी फिल्मों और "एक अनेक एकता" जैसे प्रतिष्ठित एनीमेशन शॉर्ट्स के लिए जाने जाते थे!
3.संसदीय मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल ने संसद भवन एनेक्सी में सरकार की ई - विधान परियोजना के लिए केंद्रीय परियोजना निगरानी इकाई के नए कार्यालय का उद्घाटन किया!
4.16वां फेडरेशन कप जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप तमिलनाडु, कोयंबटूर में शुरू हो गयी है. देश भर में 32 राज्यों से 800 से अधिक एथलीट इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे!
5.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भगोड़ा आर्थिक अपराधियों अध्यादेश 2018 को जारी करने की मंजूरी दे दी है, जो सरकार को एक प्रासंगिक अदालत द्वारा ऐसे लोगों के आर्थिक अपराधी होने के नाते उनकी घरेलू संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार देगा!
6.राष्ट्रमंडल देश 2020 तक साइबर सुरक्षा पर कार्रवाई करने के लिए सर्वसम्मति से सहमत हुए हैं. लंदन में राष्ट्रमंडल सरकारों के प्रमुखों की बैठक (CHOGM) के अंत में एक ऐतिहासिक घोषणा के रूप में, 53 देशों के नेताओं ने अपने साइबर सुरक्षा परिपक्वता और प्रतिक्रिया तंत्र के मूल्यांकन और मजबूती के लिए बारीकी से काम करने पर सहमति व्यक्त की!
7.भारत के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से, ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (TWTC) ने ताइवान के पहले एक्सपो से पहले दिल्ली में अपना कार्यालय खोला, जो मई 2018 में दिल्ली में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और स्मार्ट सिटी समाधान प्रदर्शित करेगा!
8.चीन की चार दिवसीय यात्रा पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज निकल गयी हैं. वह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की एक बैठक में भाग लेंगी!
9.मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने भारत में शिक्षा प्रणाली को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए ई-सनद पोर्टल और एनएडी - राष्ट्रीय शैक्षिक डिपोजिटरी का एकीकरण शुरू किया है!
10.सरकार के प्रमुखों का उत्तराधिकार पर सहमती के बाद, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स अपनी मां क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के स्थान पर राष्ट्रमंडल के प्रमुख होंगे!
11.एसजेवीएन लिमिटेड ने वर्ष 2018-19 के लिए ऊर्जा मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. समझौता ज्ञापन अजय कुमार भल्ला, सचिव (उर्जा) और एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री नंद लाल शर्मा ने हस्ताक्षर किए हैं!
12.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की!
13.भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी में यूरोप की तीन देशों की यात्रा पर थे!
14.दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश राजिंदर सच्चर का निधन हो गया है. वह 94 वर्ष के थे. सच्चर, जो 6 अगस्त, 1985 से 22 दिसंबर, 1985 तक मुख्य न्यायाधीश थे, वे सेवानिवृत्ति के बाद से पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज, एक मानवाधिकार समूह से जुड़े रहे!
15.राज्य संचालित गुजरात नर्मदा घाटी उर्वरक और रसायन लिमिटेड (जीएनएफसी) ने उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में, अपनी सामाजिक-आर्थिक नीम परियोजना शुरू की है जिसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा किया गया. जीएनएफसी राज्य से 8,000 से 10,000 एमटी नीम के बीज इकठ्ठा करती है!
16.वरिष्ठ पत्रकार और स्तंभकार टीवीआर शेनॉय का कर्नाटक में मणिपाल अस्पताल में निधन हो गया है. शेनॉय अपने शानदार कार्यकाल में गहरे विश्लेषण और कथा शैली लेखन के लिए प्रसिद्ध थे!
17.गुजरात पुलिस ने पॉकेट कॉप प्रोजेक्ट का अनावरण किया, जिससे पासपोर्ट आवेदकों की त्वरित जांच हो सकेगी और अन्य लोगों के बीच अभियुक्त की तलाश भी हो सकेगी. इस परियोजना का उद्घाटन गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने किया था!
18.'सन ऑफ़ ड्रीम्स' का चीन में एफआईबीए बास्केटबॉल विश्व कप 2019 के आधिकारिक शुभंकर का अनावरण किया है. चीन 2019 के आधिकारिक मास्कॉट के रूप में 'सन ऑफ़ ड्रीम्स' का चयन FIBA द्वारा एक अनूठी प्रक्रिया का समापन था!
19.केंद्र सरकार ने उच्च रक्षा योजना की प्रक्रिया में सुधार के लिए रक्षा योजना समिति (DPC) की एक नई एकीकृत संस्थागत तंत्र का गठन किया है. स्थायी निकाय की अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल करेंगे!
20.2018 चीनी ग्रां प्री एक फार्मूला वन मोटर दौड़ थी जो शंघाई, चीन में शंघाई इंटरनेशनल सर्किट में हुई थी. रेड बुल के डैनियल रिकियार्डो ने वॉल्टरी बोटास और किमी रायकोनेन को दौड़ में हराया है!
21.स्वाजीलैंड के राजा म्स्वाति तृतीय,  अफ्रीका के अंतिम सम्राट, ने आधिकारिक तौर पर अपने देश का नाम 'ईस्वातिनी साम्राज्य' में बदल दिया है. तदनुसार, देश, राष्ट्रमंडल  के सदस्य के रूप में अब ईस्वातिनी के ऐतिहासिक नाम से जाना जाएगा!
22.ओक्लाहोमा के कांग्रेसी नेता, अमेरिकी नौसेना अनुभवी और पूर्व पायलट, जिम ब्रिडेनस्टीन ने 50-49 वोट पर इसकी पुष्टि की थी और वे ट्रम्प के एजेंसी का नेतृत्व करने के सात महीने बाद, नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड  स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के 13वें प्रशासक बने!
23.प्रसिद्ध मैडम तुसाद में स्थान पाने वाले करण जौहर, बॉलीवुड के पहले फिल्म निर्माता बन गए है!
24.दिलीप चेनॉय को उद्योग मंडल फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के महासचिव के रूप नियुक्त किया गया था. उन्होंने संजय बरू का स्थान लिया है!
25.रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म सीबीआरई दक्षिण एशिया के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में, बेंगलूर कार्यालय के विस्तार के लिए सबसे पसंदीदा शहर के रूप में उभरा है!
26.निजी क्षेत्रीय ऋणदाता यस बैंक ने लंदन और सिंगापुर में दो प्रतिनिधि कार्यालय खोलने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी प्राप्त की है!
27.टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश में सबसे विश्वसनीय बैंक (दोनों सार्वजनिक और निजी क्षेत्र) है और आईसीआईसीआई बैंक निजी क्षेत्र के बीच चार्ट में सबसे ऊपर रहा है. इस साल, भारतीय स्टेट बैंक ब्रांड ट्रस्ट इंडेक्स रैंकिंग में गिरावट होने के बावजूद  BFSI (बैंकिंग और वित्तीय सेवा संस्थान) सुपर-श्रेणी के चार्ट में सबसे ऊपर है!
28.भारत के सबसे बड़े मीडिया हाउस  बेनेट,कोलमैन एंड कंपनी के चेयरमैन इंदु जैन को मीडिया में आजीवन योगदान के लिए ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA’s) वार्षिक पुरस्कार मिला!
29.भारत और ब्रिटेन ने साइबर संबंधों, गंगा के पुनरुत्थान और कौशल विकास सहित कई क्षेत्रों में 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए!
30.अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है. जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश के कार्यालय ने एक बयान में उनके निधन के बारे में सूचित किया. प्रथम महिला के रूप में, 1989 से 1993 तक उन्होंने सार्वभौमिक साक्षरता के कार्यों को अपनाया तथा परिवार साक्षरता की नींव की स्थापना की!
31.भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भारत में अध्ययन करने हेतु आकर्षित करने के लिए 'स्टडी इन इंडिया' नामक पहल शुरू की है. भारत में अध्ययन की वेबसाइट को www.studyinindia.gov.in पर एक्सेस की जा सकता है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्य पाल सिंह ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में पहल की शुरुआत की!
32.राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 2017-18 में राजस्थान के लिए 14,690 करोड़ रुपये का कुल क्रेडिट समर्थन बढ़ाया!
33.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अटल अमृत अभियान नामक असम सरकार की एक स्वास्थ्य योजना को लॉन्च किया है, जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) और गरीबी रेखा से ऊपर (APL) परिवारों हेतु प्रत्येक व्यक्ति के लिए 2 लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करती है!
34.भारत के विभिन्न राज्यों में नकद संकट की चल रही कठिनाइयों के बीच देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों के लिए नकद निकालने का वैकल्पिक और सुविधाजनक तरीका लेकर आया है. बैंक अब ‘[email protected]’ पहल के माध्यम से नकद की सुविधा प्रदान कर रहा है!
35.पोषण(POSHAN) अभियान के तहत भारत की पोषण चुनौतियों पर राष्ट्रीय परिषद की पहली बैठक आज नई दिल्ली में आयोजित की गई. इस बैठक की अध्यक्षता नीति के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने की!
36.सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार की घोषणा ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष श्री रमेश सिप्‍पी द्वारा की गई.मध्‍य प्रदेश सुव्‍यवस्थित वेबसाइट बनाने और फिल्‍म अनुकूल बुनियादी ढांचा स्‍थापित करने के साथ-साथ विभिन्‍न तरह के प्रोत्‍साहनों की पेशकश कर रहा है, संबंधित डेटाबेस का रख-रखाव बढि़या ढंग से कर रहा है और इसके साथ ही विपणन एवं संवर्धन संबंधी पहल भी कर रहा है. इस पुरस्कार में कुल 16 राज्यों ने भाग लिया था!
37.अप्रैल 2018 के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के वर्ल्ड इकनोमिक आउटलुक (WEO) के डाटाबेस के अनुसार, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP), अर्थव्यवस्था के मूल्य, को 2017 में 2.6 ट्रिलियन डॉलर दर्ज किया गया!
भारत अब फ्रांस को विस्थापित करते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. विश्व की शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाएं हैं:
संयुक्त राज्य,
चीन,
जापान,
जर्मनी और,
यूनाइटेड किंगडम!
38.2018 कॉमनवेल्थ इनोवेशन इंडेक्स के अनुसार भारत ने सूचकांक में 10वां स्थान प्राप्त किया जिसमें यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर और कनाडा शीर्ष पर रहे. इंडेक्स को कॉमनवेल्थ हेड ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (CHOGM) के मौके पर एक नए कॉमनवेल्थ इनोवेशन हब के हिस्से के रूप में इंडेक्स लॉन्च किया गया!कॉमनवेल्थ इनोवेशन इंडेक्स संयुक्त राष्ट्र विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) और उसके वार्षिक ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) के साथ भागीदारी में बनाया गया है!
 

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download