पुलिस प्रमुखों के अंतर्राष्‍ट्रीय एसोसिएशन (आईएसीपी)  International Association of Chiefs of Police

  • दो दिवसीय एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्‍मेलन केरल में
  • इस सम्‍मेलन का विषय है, ‘2020 में पुलिस चुनौतियां-किस तरह साइबर स्‍पेस अपराध तथा आतंकवाद के प्रति हमारे दृष्टिकोण को आकार दे रहा है, हम इसके अंदर कैसे प्रदर्शन करेंगे और कैसे इसका लाभ उठाएंगे।’
  • यह सम्‍मेलन राष्‍ट्रीय और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के शीर्ष पुलिस अधिकारियों को यह समझने का मंच प्रदान करेगा कि कैसे साइबर स्‍पेस, साइबर अपराध और आतंकवाद की दिशा में हमारे दृष्टिकोण को आकार दे रहा है और अच्‍छी पुलिस व्‍यवस्‍था के लिए कैसे लाभ उठाया जा सके।
  • READ [email protected]:असुरक्षित CYBER तंत्र
  • सम्‍मेलन में एशिया प्रशांत क्षेत्र-अफगानिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, कम्‍बोडिया, दुबई, फिजी, म्‍यांमार, मंगोलिया, नेपाल, कोरिया गणराज्‍य, श्रीलंका, ताईवान तथा थाईलैंड- के पुलिस संगठनों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्‍त आईएसीपी के अध्‍यक्ष श्री लुईस एम डेकमर, आईएसीपी मुख्‍यालय के वरिष्‍ठ कार्यकारी भाग लेंगे। भारत से राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों और केन्‍द्रीय पुलिस संगठनों के 35 से अधिक प्रमुख भी भाग लेंगे।

What is International Association of Chiefs of Police

  • आईएसीपी विश्‍व के पुलिस/प्रवर्तन अधिकारियों का सबसे बड़ा संगठन है। कानून लागू करने वाले समुदाय की बदलती आवश्‍यकताओं को पहचानने और उसका समाधान निकालने में आईएसीपी की भूमिका को महत्‍वपूर्ण माना जाता है।
  • आईएसीपी का मुख्‍यालय अमरीका के वर्जिनिया में है। भौगोलिक आधार पर इसके सात विश्‍व क्षेत्रीय कार्यालय है। इसमें एपीडब्‍ल्‍यूआरओ शामिल है।
  • आईएसीपी की वर्ष में एक बार अमरीका में बैठक होती हैं, जिसमें विभिन्‍न विषयों पर पूरे विश्‍व के 15,000 से अधिक पुलिस अधिकारी विचार-विमर्श करते हैं।

एशिया प्रशांत विश्‍व क्षेत्रीय कार्यालय (एपीडब्‍ल्‍यूआरओ) की स्‍थापना नई दिल्‍ली में 1994 में की गई थी और गुप्‍तचर ब्‍यूरो के निदेशक को इसका अध्‍यक्ष बनाया गया। पहले आईएसीपी, एपीडब्‍ल्‍यूआरओ के तत्‍वावधान में नई दिल्‍ली में चार सम्‍मेलन – जनवरी 1992 में चौथा आईएसीपी, एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्‍मेलन, मार्च 2001 में आठवां आईएसीपी, एशियाई कार्यकारी पुलिस सम्‍मेलन, सितम्‍बर 2008 में आतंकवाद पर आईएसीपी संगोष्‍ठी तथा सितम्‍बर 2013 में पुलिस व्‍यवस्‍था पर सोशल मीडिया के प्रभाव पर क्षेत्रीय सम्‍मेलन – आयोजित किये गये।

READ [email protected]ऐसे तो नहीं रुकेंगे साइबर हमले

Download this article as PDF by sharing it

Thanks for sharing, PDF file ready to download now

Sorry, in order to download PDF, you need to share it

Share Download